SUCCESS STORY

आज ये SUCCESS STORY insurance से जुडी हुई हे. जीवन में आने वाली आपात स्थितियों के खिलाफ बीमाकृत होना हमेशा फायदेमंद रहता है. आपात स्थितियों के प्रबंधन के साथ बीमा आता है। Insurance भी एक अच्छा निवेश उपकरण है. ये हे Success Story of PolicyBazaar : Yashish Dahiya

आजे हम एसेही Insurance की पूरी जानकारी देने वाली वेबसाइट की Success Story of PolicyBazaar बताऊंगा. बीमा पॉलिसी ही हमें नुकसान से निपटने के लिए मदद करती हे और हम आगे बढ़ सकते हे ।

INSURANCE में क्या प्रॉब्लम आ रहे थे ? – Success story of Yashish Dahiya

जो Agent बीमा बेच रहे हैं, वो Customer की जरूरतों के अनुसार Policy प्रदान नहीं करते हे। वे जानबूझकर या अनजाने में Customer से आधी अधूरी माहित देते हे और कई लोग तो जानकारी छिपाते हैं. इसे ही एसी SUCCESS STORY बनती हे और एसे बड़े मार्केट प्रॉब्लम सोल्वे करने की जरुरत थी.

इस समस्या को हल करने के लिए किसी को तो सामने आना ही था और फिर Yashish Dahiya ने 2008 में PolicyBazaar की शुरूआत की । आज, PolicyBazaar आज भारत की सबसे बड़ी company हे जो सभी insurance company की policy को compare करती हे वो भी कीमत / गुणवता और अन्य प्रमुख विशेषताओं के आधार पर insurance को बेचती हे और सलाह देती हे.

Success Story of PolicyBazaar : Founder Yashish Dahiya

SUCCESS STORY
SUCCESS STORY

Yashish Dahiya ने IIT दिल्ली से इंजीनियरिंग में Degree की हुई हे 1994 में.  फिर IIM अहमदाबाद से मास्टर किया डिप्लोमा इन मैनेजमेंट 1996 में और INSEAD (2001) से MBA किया. उसके बाद as consultant जॉइन किया Bain&Co में.

बाद में वह ebookers.com में जॉइन किया मैनेजिंग डायरेक्टर की पोस्ट पर. और फिर 2005 में उन्होंने First Europa, Global Online insurance ब्रोकर की स्थापना की. और उस company को बहोत आगे बढ़ाया. और Yashish Dahiya एक रास्ट्रीय लेवल ले Swimmer भी हे. PolicyBazaar.com के मालिक Yashish Dahiyapaisabazaar.com के भी स्थापक और इन्वेस्टर हे.

विकीपीडिया के अनुसार, पॉलिसीबाजार टीम में लगभग 10,000 से ज्यादा कर्मचारी शामिल हैं. और PolicyBazaar और सभी Company की टोटल पूंजी 500 Million USD (अभी 3500+ करोड़) के आसपास पोहोच जाएगी 2020 में.

PolicyBazaar का Business Model क्या था? – Success story of yashish dahiya

PolicyBazaar का मेंईन 2 काम हे 1) Insurance policy के लिए Lead Generate करना और 2) Policy Direct सेल करना. और उसमे से वो कितना कमाते हे. उसका मेंईन काम हे lead लाना और उसमे से वो 85% कमाते हे और 15% डायरेक्ट policy सेल करके.

PolicyBazaar के Challenges क्या थी ?

पॉलिसीबाजार में सबसे बड़ी समस्या ग्राहक की निष्क्रियता हे,कई लोगों को अभी भी Insurance Agent से Insurance खरीदने की आदत है वो बड़ा प्रॉब्लम खड़ा करदेती हे एसी comapay के लिए.

SUCCESS STORY OF YOY ROOMS

PolicyBazaar के Competitors कोन हे?

BankBazaar, InsurancePandit, Acko CoverFox, PolicyAdvisor, EasyPolicy, जेसे बहोत सारी company पॉलिसीबाजार की बड़ी Competitors हे और वो बहोत सारी ऑफर्स देती रहती हे अपने कस्टमर को.

PolicyBazaar के साथ कोनसी insurance company काम करती हे?

अवीवा लाइफ इंश्योरेंस, बजाज आलियांज, एचडीएफसी एर्गो, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल, लिबर्टी, जनरल इंश्योरेंस, मैक्स लाइफ, रॉयल सुंदरम जनरल इंश्योरेंस, TATA AIG, Future Generali, IFFCO-TOKIO, अपोलो म्यूनिख हेल्थ इंश्योरेंस, यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस और 30 से ज्यादा comapay policybazaar की पार्टनर हे.

PolicyBazaar के Achievements क्या हे?

SUCCESS STORY
SUCCESS STORY

PolicyBazaar को भारत की सबसे बड़ी Insurance Aggregator से जाना जाता हे. PolicyBazaar में एक साल में 100 मिलियन visiter आते हे. एक महीने में लगभग 3 लाख सेल्स Transactions होते हे. और एक महीने में लगभग 15000 से ज्यादा policy सेल होती हे. online insurance company में 50% शेर हे policy में. यही तो असली Success Story हे

PolicyBazaar भविष्य में क्या करने वाली हे?

2020 तक अपने 1+ करोड़ unique ग्राहक बनाना हे. पॉलिसीबाजार को भी जल्द ही अपना आईपीओ लॉन्च करने की उम्मीद है.

SMALL SCALE BUSINESS IDEAS

ये SUCCESS STORY से क्या सीखे ?

ये सभी success story में एक चीज सभी में सामिल हे वो हे मार्केट के पप्रॉब्लम को जानना हे और बस उसे सोल्वे करना हे आपका काम हो गया आप मिलिओनेर बनगए.

Bhimshi Der
Water Business ideas in Hindi Click Image..

मेरा ये success Story of policy Bazaar and Yashish Dahiya आर्टिकल केसा लगा ? अगर अच्छा लगा तो मुझे कमेट में जरुर बताना यारो.

THANKS FOR READING

JAY HIND

2 thoughts on “Success Story of PolicyBazaar : Yashish Dahiya – Derdigit”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!