redbus success story in hindi

RedBus Success Story in hindi में आपको में पहले RedBus क्या हे वो बतादेता हु. Redbus एक Indian ऑनलाइन बस टिकटिंग (online bus ticket Site- RedBus) प्लेटफ़ॉर्म है जो अपनी Website, Android App, iOS के माध्यम से बस टिकट बुकिंग (Booking) की सुविधा प्रदान करता है वो भी आपके घर बेठे.

आज Redbus एक जाना मान नाम हे बुकिंग वेबसाइट में.लेकिन बहोत कम लोग जानते हे Redbus की सफलता को और Struggle को. इस लिए मुझे ये विचार आया की में आपको उसकी Inspiring RedBus Success Story बता ही देता हु.

ऑनलाइन टिकिट बुकिंग वेबसाइट ‘RedBus’ का सफर शुरू होता है 2005 से. जब  बेंगलुरू के टैक्सस इंस्ट्रूमेंट्स में काम करने वाले Phanindra Sama ने Diwali पर अपने घर हैदराबाद जाने का विचार किया।

SUCCESS STORY OF POLICY BAZAAR : YASHISH DAHIYA

बेंगलुरू में बहोत ट्रैफिक की वजह से वे वक्त पर टिकट हासिल नहीं कर पाए और उनकी बस छूट गई। परेशान होकर वे घर लौटे लेकिन साथ था वह आइडिया जिसने जिंदगी बदल दी। और वहासे स्टार्ट हुइ RedBus की Success Story.

Phanindra Sama Success Story: How to Start RedBus

RedBus Success story in Hindi

उस वक् ट्रेन, हवाई जहाज और होटल सब कुछ online बुक होता था लेकिन बस online बुक नहीं होती थी और जो होती थी उसमे भी बहोत कुछ खास काम नहीं था. Phanindra Sama ने महसूस किया कि मौजूदा बस बुकिंग विकल्पों में एक भी ऐसा नहीं जो यात्रियों को फैसला लेने में थोडा भी Help(मदद) करता हो।

अपना आईडिया उन्होंने दो दोस्तों Charan Padmaraju और Sudhakar Pasupunuri को e-mail पर बताया. तीनों ने मिले और बचत के पांच लाख रुपए से “RedBus” पोर्टल शुरू किया। जिस घर में वे रहते थे, उसका एक कमरा ऑफिस बना दिया।

रेडबस के स्टार्टिंग बाद इन्होंने कई ट्रैवल एजेंट्स(Travel Agent) से संपर्क किया लेकिन हर किसी ने इंकार कर दिया गया। 18 अगस्त 2006 को पांच सीटें बुक का आर्डर मिला. इन सीटों को बेचने की बेताबी में ये लोग आईटी कंपनियों के ऑफिस के बाहर खड़े रहते थे.

वहां के एम्प्लोय जब ब्रेक में बहार निकलते थे उस समय रेड बस का कार्ड्स बांटते थे। पांच ही दिन में सभी टिकट बिक गए और इसके बाद तो रेड बस का टिकट बुक करने का सिलसिला एसे चलपड़ा की फिर थमा ही नहीं।

SUCCESS STORY OF OYO ROOMS

Funding and Partnership of RedBus: RedBus Success Story in Hindi

RedBus Success story in Hindi

हमेसा पहली फंडिंग मिलना बहत मुश्किल होता हे लेकिन RedBus को करीब तीन करोड़ रुपए की फंडिंग मिली थी, और फाउंडर ने तो केवल तीस लाख रुपए ही चाह रहे थे। 2007 में पहली रकम इन्हें SeedFundने दी.

पूरी रकम तीन साल में मिलने वाली थी। कंपनी बनाकर इस रकम को बेहद समझदारी से इस्तेमाल किया गया फाउंडर के द्वारा। नया ऑफिस ख़रीदा फिर बस और टूर ऑपरेटर्स से 600 पार्टनरशिप्स के बाद इनका लगभग पूरे ट्रावेल मार्किट पर कब्जा था। 5500 रूट्स पर ये टिकट बुक करते थे। धीरे-धीरे करके पूरे देश इनकी वेबसाइट और अप्प में बुकिंग हो ने लगा।

कंपनी का Development इतना तेजी से हो रहा था, इस वजह से जो पैसा तीन साल में लगने वाले थे, वो डेढ़ साल में ही लगा दिए गये। इस वजह से थोडा और फंड के इंतजाम की कोशिश की गई।

इंडिया में मंदी का दौर था, तो जो Investor पैसा लेकर तैयार खड़े थे, वो अब बात करने को भी तैयार नहीं थे। बहोत कोशिशों के बाद जुलाई 2009 में इन्हें 2.5 मिलियन डॉलर की बहोत बड़ी फंडिंग मिल गई।

RedBus Success story in Hindi

इसने कंपनी को बहोत जबरदस्त Development हुआ। और फिर 2011 में, RedBus की Helion Venture Partners, Seedfund और Inventus Capital से 6.5 मिलियन डोलर का एक और फंड मिला.

2013 में, रेडबस को दक्षिण अफ्रीका के नैस्पर्स की सहायक कंपनी lbibo group द्वारा acquired किया गया था. अब यह “मेक माय ट्रिप’ लिमिटेड का हिस्सा भी है। 

Operation and Key person of RedBus.

Phanindra Sama  (Founder)
Charan Padmaraju (Co-Founder)
Sudhakar Pasupunuri (Co-Founder)
Prakash Sangam (CEO – Chief Executive Officer)
Anoop Menon (CTO – Chief Technical Officer)
Success Story of Redbus

RedBus Net worth and Brand Ambassador

RedBus Brand Ambassador: Mahendra Singh Dhoni
Parent Company : Ibobo Group
Networth of RedBus : 650 Crore Plus…
RedBus Success Story

ये RedBus Success story in Hindi आर्टिकल आपको केसा लगा आप हमे जरुर बताये कमेंट करे के और केसी लगी Phanindra Sama की story ये भी हमें बताये अगर आपके दिमाग में ऐसा कोई आईडिया हो तो उसे आप जरुर implement करे और वो भी जल्दी. धन्यवाद…

Thanks for Reading

JAY HIND    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!