How to sleep Fast

How to sleep fast : 10 Best ways to sleep better in Hindi – Der Digit

Posted by

आज का ये टॉपिक बहोत ही आवश्यक हे की how to sleep fast आज के Technological World में लोग देर रात तक मोबाइल(Mobile) लेके बेठे रहते हे या तो सोये सोये टाइपिंग(चैटिंग) करते रहते हे, पर जब सोने जाते (Go to Sleep) हे न तो जल्दी से नींद नहीं आती हे. ये प्रॉब्लम आज कल बहोत ही ज्यादा सामने आ रहा हे.

कुछ लोगों को बेड पर शोत्ते ही गहरी नींद आने लगती है। और कुछ लोग पूरी रात छत को ताकते (देखते) हुए काट देते हैं और उन्हें नींद नहीं आती है। ऐसे लोग जो नींद के लिए पूरी रात करवटें(उल्टा-पुल्टा) बदलते रहते हैं, वही जानते हैं कि रात को नींद न आने की समस्या कितना दुःख देती है इस लिए मेने इस how to sleep fast आर्टिकल में बेहतर उपाय बताये हे ।

Contents

Solution : 10 Best ways to sleep better

इशी बात how to sleep fast को लेके मेरे एक मित्र ने मुझे बताया की इस बात( जल्दी सोनेका) का कोई सलूशन हो सकता हे या कोई उपाई. तो मुझे लगा की इस बात के बारेमे में आप सभीको बताही देता हु जो में जनता हु वो आज में इस अर्टिकल से बताने की पूरी कोशीस करूँगा.

नींद संबंधी परेशानी हमारे शारीर पर बुरा असर डालती हैं, जिसके कारण थकावट और बैचेनी दिखाई देती हैं, नींद एक जरुरी चीज़ है, शरीर के लिए कम और ज्यादा नींद Body activity को बिगडती रहती हैं.

बहोत ही अच्छी पुस्तक The Sleep Solution: Why Your Sleep Is Broken and How To Fix It ये पुस्तकमें लेखक ने एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू में कहा कि,

“कम और हल्की नींद लेने से शरीर के ऑर्गन सिस्टम पर खराब असर पड़ सकता है।अप्राप्त नींद लेने के कारण हम ज्यादा खाते हैं और सेहत के लिए हानिकारक वस्तु खाते हैं। इनका असर हमारे पाचन तंत्र, दिल की धड़कन, डायबिटीज और इम्यून सिस्टम पर भी हो सकता है।”

कोनसा समय निंदा के लिए उत्तम है? : 10 Best ways to sleep better

How to sleep Fast

समय को चार यमों में Divide किया गया है। [ एक यम 3 घंटे के बराबर है ]

Work from home क्या हे – केसे करते हे – फायदे और गेरफायदे

पहला और आखरी यम : 1st और 4th Yam सूरज डूबने के 3 घंटे बाद और ब्रह्म महूर्त से 3 घंटे पहले। (प्रातः 3:00 से 6:00 और सायं: 6:30 से 9:00 बजे तक) यह समय ध्यान, पढ़ने, ज्ञान प्राप्त करने के लिए वगेरे के लिए अच्छा हे, प्रार्थना करने के लिए भी अच्छा माना जाता हे.

दूसरा और तीसरा यम : 2nd और 3rd Yam यह (रात्रि 9:00 बजे से प्रातः 3:00 बजे तक) सबसे उत्तम समय है सोने के लिए।

My Life changing Video

आज में ये सारे प्रश्न जो मुझे पूछे जाते हे वो ये हे और उनका जवाब आपको आर्टिकल के End तक मिल जायेगा आप पूरा पढना बस…

  1. how to sleep fast
  2. how to fall asleep fast
  3. how to fall asleep quick
  4. how to sleep instantly
  5. how can i sleep fast

इसीलिए इस आर्टिकल में मैं आपको जल्दी सोने के 10 आसान तरीकों के बारे में जानकारी दूंगा : 10 Best ways to sleep better in Hindi

SUCCESS STORY OF POLICY BAZAAR : YASHISH DAHIYA IN HINDI

10 Best ways to sleep better in Hindi

10 Tips for How to sleep Fast

इन उपायों को अपनाकर आप भी how to fall asleep fast ये प्रश्न से दूर होके आसानी से बहोत अच्छी नींद के फायदे उठा सकते हैं। ये सरल उपाय आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को भी अच्छा बनाने में मदद करेंगे। Tips on How to Sleep Batter/well.

1. अपने रूम की लाइट बदल डाले.

अपने रूम में लगे टयूबलाइट और लैंप से लेकर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की चमक तक, आपके सोने की क्षमता पे असर करता हैं। मेलाटोनिन नाम का एक हार्मोन आपके सोने और जागने के चक्र को नियमित करता है। लेकिन प्रकाश के संपर्क में आने पर हमारे इस हार्मोन का लेवल पर असर होता है। 

जब भी आप बेड पर सोने के लिए जाएं तो, हमारे रूम में अंधेरा होना बहुत जरूरी है। हमें ऐसा लग सकता है कि मोबाइल फोन और टीवी से हमारी सोने की क्षमता पर निगेटिव(बहोत ही ख़राब) प्रभाव नहीं पड़ता होगा, लेकिन यकीन मानिए, इससे बहोत प्रभाव पड़ता है। इसी लिए लोग पूछते रहते हे how can i sleep fast.

आप सोने से दो कलाक(घंटे) पहले तक यदि किसी चमकदार स्क्रीन(high Brightness) को न देखें तो हो सकता है कि आप जल्दी सो जाएंगे। अगर रूम के बल्ब को भी बंद कर दिया जाए तो भी बेहतर रिजल्ट पाए जा सकता हैं।

Zoom Meeting App ने धमाल मचाया हुआ हे India में

लेकिन अगर आप रात में Light को पूरी तरह बंद नहीं करना चाहते हैं तो ये भी बेहतर हो सकता है कि आप कम वॉट( Low volt) के नाइट लेम्प का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2.सोने और जगने का Time Fixed कर : How to sleep Fast

बहुत ही ज्यादा लोग रात में देर से सोते हैं और सुबह बहोत मुश्किल से आँख खुलती है या सुबह भी बहुत देर तक सोते रहते हैं और पड़े रहते हे, इससे पूरा दिन थका थका (लेजी) सा रहता है। लेकिन शरीर को पूरे दिन ताज़ा और एनर्जी वाला रखने के लिए हमें 6 से 8 घंटे की नींद योग्य होती है.

आराम (सोने) का समय हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग होता है पर सोने और जागने का समय हर दिन एक होना बहोत जरुरी हे। हो सकता है कभी रात को देर से सोने जाये पर कोशिस करें की अपने निर्धारित समय पर ही जागें। जिससे फिर रात को आप वही समय पर ही सो सकें। ये सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट हे how to fall asleep quick में.

3. रात में हो शके तो शॉवर(Hot Bath) लें. – How to sleep fast

Take Hot Bath

अगर आप सुबह शोवर (नाहने) के शौकीन हैं तो आपको अपने ​डेली रूटीन बदल ने की जरूरत है। इस बात का प्रमाण मौजूद हैं कि आप अगर रात को खुद को साफ करते हैं तो ये आपको ज्यादा अच्छी नींद आनेमें मदद कर सकता है। 

बेड पर सोने के लिए जाने से पहले शोवर लेना असल में अच्छी बात नहीं है क्योंकि गर्म पानी आपके Body का तापमान बहोत बढ़ा देता है। ऐसे में बेड पर सोने के लिए जाने से पहले अगर शरीर का तापमान Normal होने का मौका दे तो, ये कहीं बेहतर उपाय साबित हो सकता है।

4.सोने से पहले दूध का सेवन करे.

How to sleep Fast

बुजुर्ग लोग आपसे पहले से ये बात जानते थे। इसलिए तो वह सोने के लिए बेड पर जाने से पहले आपको गर्म दूध का ग्लास दिया करते थे। दूध में अल्फा-लैक्टलब्यूमिन (α-lactalbumin) नाम का प्रोटीन पाया जाता है।

ये प्रोटीन में काफी मात्रा में अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन  (amino acid -tryptophan) होता हैं, जो मेलाटोनिन बनता हैं, ये वही हार्मोन है जो हमें सोने में बहोत मदद करता है।

CORONA VIRUS क्या हैं – CORONA NEWS

लेकिन दूध में ट्रिप्टोफैन के साथ ही कैल्शियम भी होता है। दूध में मिलने वाला कैल्शियम दिमाग में ट्रिप्टोफैन के अवशोषण में मदद करता है। ये मुदा भी आपका सवाल how to fall asleep fast का अच्छा सलूशन हे

5.सांसों की क्रिया पर ध्यान दे और महसूस करे : How to sleep Fast

आप बेड पर सोते समय अपनी सांसों को लेते हुए और छोड़ते हुए महसूस करें. अपना पूरा ध्यान सांसों पर केंद्रित करने की कोशिश करें और देखे आश पास में, अगर ध्यान हट भी जाये तो वापस से यह क्रिया दोहराएँ। 

इसके आलावा आप अपना  ध्यान अपने पैर के अंघूटों (Toe) पर भी केंद्रित कर सकते है।

केसे करे बताता हु, दोनों अंघूटों के साथ लगा करे थोड़ी देर रखे और सासों के साथ दूर भी करे. दोनों ही तरीके जल्दी नींद के लिए काफी कारगर हैं, आप कोई भी प्रयोग करके देख सकते हैं। ध्यान रखें जब तक नींद न आए ऐसा करते रहीं नींद बहोत जल्दी ही आ जाएगी। ये भी अच्छा प्रयोग हे इस प्रश्न(how to sleep fast) का जो आप को पसंद आयेगा.ये सबसे Natural way हे सोने का.

6.स्लीप ट्रैकर(Don’t use Sleep Tracker)का इस्तेमाल बंद करें.

How to sleep Better

आज की दुनिया में बड़ी संख्या में युवा स्लीप ट्रैकर का इस्तेमाल अपनी नींद केसी रही ये पता लगाने के लिए कर रहे हैं। US में कुल युवाओं की 10% आबादी हर रोज फिटनेस या स्लीप ट्रैकर का इस्तेमाल कर रही है।

Best Small Scale Business ideas in Hindi – बेस्ट बिज़नस आईडिया इन हिंदी

ज्यादातर युवा Sleep Tracker का प्रयोग ये पता लगाने के लिए कर रहे हैं कि जब वे नींद होते हैं तो असल में वे क्या कर रहे होते हैं? संभव है कि आप सोचते हों कि ये अच्छी नींद लेने के लिए बहुत जरूरी है, जबकि ऐसा कुछ नहीं है।

Journal of Clinical Sleep Medicine में प्रकाशित केसस्टडी के अनुसार, ऐसे लोग जो अपनी नींद को ट्रैकर से ट्रैक करने की कोशिश करते हैं की how can i sleep fast, और उन पर पर्याप्त समय तक सोने का दबाव बना रहता है। इस वजह से खुद पर दबाव बढ़ सकता है और ये बहोत ख़राब चीज हे।

रिसर्चर्स ने इस प्रॉब्लम को ‘ऑर्थोसोम्निया’ (orthosomnia) का नाम दिया है। इस समस्या के होने पर इंसान अपने स्लीप डेटा (सोने के डाटा) को सुधारने की चिंता में ही डूबा रहता है।

7.मेडिटेशन और प्राणायाम करें : How to sleep Fast

How to fall asleep quick

क्या आप नींद न आने की समस्या(Less Sleeping Problem) को लेकर बहोत चिंतित हैं? मेडिटेशन की मदद से कार्टिसोल लेवल्स को आसानी से कम किया जा सकता है ये बहोत अच्छा उपाय हे, इससे आप खुद को कम चिंतित और पहले से बहोत ज्यादा खुश महसूस कर पाते हैं। इससे आपको नींद भी गहरी और बहोत अच्छी आती है।

साल 2015 की एक स्टडी के अनुसार, बड़ी उम्र के लोगों द्वारा माइंडफुलनेस मेडिटेशन करने से नींद की क्वालिटी में सुधार आता है ये एक बहोत ही प्रूवन थ्योरी हे। इसके अलावा उनकी चिंता, दर्द और मूड में आने वाले व्यवधानों को भी दूर किया जा सकता है।

प्राथना करके सोने की आदत डालें ये आपको हेल्प करेगी, सोने से पहले उस दिन के लिए परमेश्वर का शुक्रिया (Thanks) करें, अपने मन की सारी बातें उनसे बोलें, और शांत मन से सोने की कोशिश करें.

8.बेड को सोने की जगह बनाएं ना की Office.

अगर आप बेड पर लेटने के बाद भी अच्छी नींद नहीं ले पा रहे हैं। तो आप जो अनुभव कर रहे हैं उसे ‘कंडीशंड एराउजल’ (Conditioned Arousal) बोलते हैं, ये उन चीजों को करने से होती हैं

जिनके लिए हमने दिमाग को इस तरह से ट्रेन किया हुआ है की जिन्हें करते हुए दिमाग पूरी तरह से जाग्रत रहे। जैसे, फोन पर ईमेल चेक करना या बेड पर लेटकर ऑफिस का काम निपटाना ये सब बंदकरे.

इसलिए हमेशा अपने बिस्तर पर तभी जाएं जब आप सोने के लिए पूरी तरह से तैयार हों। कभी भी जब आप सोने की इच्चा ना हों, तो ऐसे में बिस्तर पर न जाएं। कुछ दिन तक ऐसा करने पर दिमाग ट्रेन होने लगेगा कि इस बेड पर लेटने का अर्थ सो जाना ही होता है।

9.लाइट संगीत सुन सकते हैं.

यदि आपको म्यूजिक पसंद है तो आप सोने से पहले लाइट म्यूजिक सुन सकते हैं, वॉल्यूम लाइट के साथ म्यूजिक भी लाइट होना चाहियें।  इससे आपका मन फ्रेश होगा और जल्द ही नींद आ जायगी। ये भी एक कारगर उपाय हे जो आप ट्रेन हो जायेगे तो.

10.आराम और नींद करना सीखें.

How to fall asleep Fast

अगर आप सो नहीं पा रहे हैं तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आप लेटने के बाद भी खुद को रिलेक्स महसूस कर रहे हैं तो भी आपको सोने जैसे ही बहोत फायदे मिल सकते हैं।

लेकिन कुछ मामलों(बातो) में आराम से मिलने वाले फायदे, नींद से मिलने वाले फायदों का विरोध करते हैं। इसलिए आराम करने को नींद लेने का विकल्प मत समजीये.

साल 2008 में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ की ओर से एक रिसर्च करवाई गई थी। रिसर्च इस बात पर थी कि आंखों को बंद करके लेटने और आराम करने का शरीर पर क्या असर पड़ता है?  

रिसर्च में पाया गया कि सिर्फ आंखें बंद करके लेटने से दिमाग के कुछ न्यूरॉन बंद हो गए जो सिर्फ सोने की वजह से ही होता है। इसके अलावा नेशनल स्लीप फाउंडेशन के अनुसार, आराम करने से टेंशन को कम किया जा सकता है। इससे मूड बेहतर होता है और स्वभाव भी, अलर्टनेस बढ़ती है, दिमाग शांत, रचनात्मक और प्रेरणा से भरपूर रहता है।

इसके बाद भी असली नींद लेने से मिलने वाले फायदों की तुलना आराम करने से होने वाले फायदों से नहीं की जा सकती।

OnePlus 8 and OnePlus 8 Pro Launch Date

और भी अच्छी युक्तियां हे जो में ने आपको निचे लिस्ट देदी हे उसका भी आप उपयोग जरुर करे आपको लाभ होगा जरुर.

अच्छी नींद के लिए युक्तियां : 10 Best ways to sleep better in Hindi

  1. सोने से पहले अपने पेरो को धो लें। तलवों की सरसों के तेल मालिश करना भी अच्छा है।
  2. सोते समय बहोत ढीले व आरामदायक वस्त्र पहनें जो कि शरीर में हवा का प्रसार करें।
  3. सोने से पहले लंबी गहरी सांसे ले.
  4. पैरों को दक्षिण दिशा की ओर करके न सोए तथा गुरु, भगवान की मूर्ति, देवी-देवता के चित्र, लोग, वस्तुएं तथा सम्मानित स्थानों की ओर पैर न करें ये बहोत पुरानि(1000 इयर एगो) बात हे याद रखे।
  5. रसोई घर (किचन)में न सोए तथा शयन कक्ष के भीतर खाने पीने की वस्तुएं न रखें।
  6. ध्यान रखें कि शयनकक्ष के भीतर ताजी बहती हुई हवा आए तो बहोत अच्छा हे।
  7. कभी भी गीले कमरे में न सोए ये जरुर ध्यान रखे।
  8. सिर को थोड़ा ऊपर रखें’ पतला तकिया लगाएं ये भी कारगर उपाय हे।
  9. गर्मियों में छत पर य खुले आकाश के नीचे सो सकते हैं परंतु सर्दियों(WINTER) या वर्षा ऋतु में नहीं।
  10. सूरज की सीधी रोशनी में सोना ठीक नहीं है हालांकि चांदनी रात में सोना ठीक है यदि बाकी सारी परिस्थितियां अनुकूल हो तो।
  11. बिल्कुल अँधेरा न रखें : हल्की से रौशनी होनी चाहियें जिसकी लिए आप 0 volt bulb का उपयोग कर सकते हैं।

Note : ये सभी जानकारी एक सुझाव मात्र हैं, जिनके उपयोग से आपको काफी लाभ होगा जरुर। अगर फिर भी नींद की समश्या से छुटकारा नहीं मिल पा रहा है तो किसी चिकित्सक(डॉक्टर) से परामर्श(सलाह) लें.

उम्मीद करता हूँ यह लेख How to sleep Fast आपको अवश्य पसंद आया होगा. इस आर्टिकल ने आपको कितना मोटिवेट किया कृपया कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें और Follow करे. धन्यवाद….

Thanks for Reading

JAY HIND

2 comments

  1. This article is one of the best articles I have ever read.
    Congratulations to the author, I distributed the article to my friends.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *